[ad_1]

पेटीएम (Paytm) ने आज घोषणा की कि उसने देश भर के रेलवे स्टेशनों पर लगी Automatic Ticket Vending Machines (ATVM) के माध्यम से यूजर्स को डिजिटल टिकटिंग सर्विस देने के लिए Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) के साथ अपनी पार्टनरशिप का और विस्तार किया है। यह पहली बार है जब भारतीय रेलवे रेल यात्रियों के बीच कैशलेस सिस्टम बढ़ावा देने के लिए ATVM पर यूपीआई के माध्यम से टिकट बुक करने के लिए डिजिटल रूप से पेमेंट करने का ऑप्शन प्रदान कर रहा है। यह सर्विस भारत के रेलवे स्टेशनों पर सभी एटीवीएम मशीनों पर पहले ही लाइव हो चुकी है।

 

ये भी पढ़ें:- नहीं बनवाया बच्चे का Aadhaar Card! तो फंस जाएंगे आप बड़ी मुश्किल में, नहीं हो पाएगा स्कूल में एडमिशन तक

 

यात्री स्क्रीन पर दिए क्यूआर कोड को स्कैन करके अनारक्षित ट्रेन यात्रा टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट और अपने seasonal टिकटों को रिन्यू और स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने में सक्षम होंगे। पेटीएम (Paytm) यात्रियों को विभिन्न पेमेंट ऑप्शन  के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता है – जिसमें पेटीएम यूपीआई, पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पोस्टपेड (अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें), नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड है।

 

सफर हो जाएगा कैशलेस: पेटीएम

पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा कि भारत में क्यूआर कोड क्रांति का बीड़ा उठाने के बाद, हम रेलवे स्टेशनों पर टिकटिंग में आसानी लाकर इसे आगे ले जाना चाहते हैं। आईआरसीटीसी के साथ हमारी साझेदारी के साथ, हम भारतीय रेलवे की स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनों पर पेटीएम क्यूआर समाधान ला रहे हैं। जिससे यात्री पूरी तरह से कैशलेस हो जाएंगे।

 

ये भी पढ़ें:- Jio नहीं ये कंपनी दे रही ₹400 से कम में हाई स्पीड इंटरनेट और अनलिमिटेड डेटा, जानकर रह जाएंगे दंग

 

Automatic Ticket Vending Machines (ATVM) से कैसे बुक करें टिकट 

>> निकटतम रेलवे स्टेशन पर स्थित एटीवीएम पर, टिकट बुकिंग के लिए मार्ग का चयन करें या रिचार्ज के लिए स्मार्ट कार्ड नंबर दर्ज करें। 

>> पेमेंट ऑप्शन के रूप में पेटीएम चुनें।

>> लेनदेन को आसानी से पूरा करने के लिए प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करें।

>> चयन के आधार पर, एक फिजिकल टिकट जनरेट किया जाएगा या स्मार्ट कार्ड रिचार्ज किया जाएगा।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here