[ad_1]

Jhulan Goswami 250 Wickets In ODI: भारत और इंग्लैंड के बीच आईसीसी वुमेंस वर्ल्ड कप 2022 का 15वां मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने इतिहास रच दिया है। वह वनडे क्रिकेट में 250 विकेट पूरे करने वाली पहली महिला गेंदबाज बन गई हैं। झूलन के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने टैमी ब्यूमोंट का विकेट लेकर यह इतिहास रचा।

टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गत चैंपियन इंग्लैंड को 135 रनों का लक्ष्य दिया है। इस स्कोर के सामने इंग्लिश टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मेघना सिंह ने डेनिएल व्याट को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई, वहीं दूसरी विकेट झूलन के खाते में रही। झूलन ने ब्यूमोंट को एक के निजी स्कोर पर LBW आउट किया। 

महिला वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज250 – झूलन गोस्वामी

180 – कैथरीन फिट्ज़पैट्रिक

180 – अनीसा मोहम्मद ️

168 – शबनम इस्माइल

164 – कैथरीन ब्रंट

चकदा एक्सप्रेस नाम से मशहूर झूलन गोस्वामी इससे पहले महिला वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुकी है। उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया की पूर्व क्रिकेटर लिन फुलस्टन को पछाड़ा था। झूलन के नाम वर्ल्ड कप में 41 विकेट दर्ज है।

बात भारतीय पारी की करें तो टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले 10 ओवर में भारत ने यस्तिका भाटिया, मिताली राज और दीप्ति शर्मा के रूप में तीन विकेट खो दिए। श्रबसोल ने यहां दो विकेट लिए हैं, वहीं दीप्ति शर्मा रन आउट हुईं। हरमनप्रीत कौर ने स्मृति मंधाना के साथ 33 रनों की साझेदारी कर कुछ देर साथ जरूर दिया, मगर डीन ने उन्हें 14 के निजी स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसी ओवर में स्नेह राणा को भी डीन ने अपना शिकार बनाकर भारत को 5वां झटका दिया। 

टीम इंडिया की उम्मीदें तब टूटी जब 22वें ओवर में एक्लेस्टोन ने 35 के निजी स्कोर पर मंधाना को LBW आउट किया। मंधाना ने रिव्यू जरूर लिया मगर थर्ड अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया। मंधाना के बाद भारत को 7वां झटका पूजा वास्त्राकर के रूप में लगा वह 6 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटी।

इसके बाद आखिरी तीन विकेट भी भारत ने जल्द खो दिए। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गत चैंपियन के सामने 135 रनों का लक्ष्य रखा है। मंधाना के अलावा ऋचा ने 33 और झूलन ने 20 रनों की पारी खेली।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here