[ad_1]

भारत में कई तरह की फलियां मिलती हैं और हर तरह की फली की कुछ अलग ही रेसिपी होती हैं। हालांकि बच्चों को ये फलियां पसंद नहीं होती हैं, लेकिन सेहत के लिए ये काफी फायदेमंद होती हैं। तो ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं डिफरेंट फली बनाने की रेसिपी-

ग्वार की फली

ग्वार बीन्स में कैल्शियम और मिनरल होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और इस प्रकार हड्डियों के नुकसान को रोकता है। इस सब्जी में फॉस्फोरस होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। ये आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है। इसे बनाना के लिए इसे उबाल लें। फिर इसे छान कर एक तरफ ठंडा होने के लिए रखें। ठंडी होने के बाद डंठल के साइड से इसके रेशे को निकालें ये दोनों तरफ से करें। फिर एक कढ़ाई में सरसों का तेल गर्म करें और इसमें अजवाइनम डालें अब, नमक, मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर डालें। फिर इसमें हल्का सा पानी डाल कर मसाले को सेकें। अब इसमें उबली ग्वार की फलियों को डालें। अच्छे से मिक्स करें। 3 से 4 मिनट के बाद इसमें अमचूर मसाला डालें गैस बंद करें और फिर सर्व करें। 


फ्रेंच बींस

इसमें एंटीऑक्सीडेंट, दिल हेल्थ, कैंसर का खतरा कम करने, मधुमेह और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले बीन्स को कट करें। इसे आप चाहें तो आलू के साथ बना सकते हैं या फिर सिर्फ बीन्स को छोंक सकते हैं। इसके लिए बीन्स को कट करें और फिर सरसों के तेल में जीरा चटकाएं। अब इसमें मसाला जैसे नमक, हल्दी, धनिया, लाल मिर्च पाउडर मिक्स करें और फिर इसे अच्छे से पकाएं। पानी डालने की जरूरत हो तो इसमें पानी डालें और फिर अच्छे से पकाएं। अब अंत में अमचूर  पाउडर डाले और सर्व करें। 

सेम 

सेम को मटर और आलू के साथ मिक्स कर के बनाया जाता है। इसे बानने के लिए सेम को दोनों तरफ से अच्छे से छीलें इसके रोशे दोनो तरफ से निकालें और फिर इसे मटर के साथ बनाएं। इसके लिए कढ़ाई में तेल गर्म करें और फिर इसमें जीरा डालें। अब सेम और मटर डाल कर ढक दें, इसे कुछ देर पकने दें। पकने के बाद इसमें नमक, लालमिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर मिलाएं। अच्छे से पकने के बाद इसमें अमचूर पाउडर डालें।   

 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here