[ad_1]

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख ने शनिवार को कहा कि रूस पर अमेरिकी प्रतिबंधों का असर संयुक्त स्पेस प्रोजेक्ट पर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद शुक्र ग्रह का पता लगाने के लिए रूस के संयुक्त अंतरिक्ष परियोजना वेनेरा-डी (Vanera-D) का हिस्सा अमेरिका नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि मॉस्को अकेले या चीन की भागीदारी के साथ मिशन को अंजाम देगा। 

वेनेरा-डी रूस के रोस्कोस्मोस और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के बीच शुक्र गृह का पता लगाने के लिए एक पहले से तय संयुक्त अंतरिक्ष अन्वेषण परियोजना है। गुरुवार को यूक्रेन के खिलाफ “विशेष सैन्य अभियान” का आदेश देने के बाद, अमेरिका और उसके सहयोगियों ने चार बड़े रूसी बैंकों की संपत्ति को ब्लॉक करने, निर्यात नियंत्रण लागू करने और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी कुलीन वर्गों पर प्रतिबंध लगाने को मंजूरी देने का फैसला किया है।

प्रतिबंध रूस के “एयरोस्पेस इंडस्ट्री सहित उसके “अंतरिक्ष कार्यक्रम” को “कमजोर” करेंगे। उन्होंने कहा, “प्रतिबंधों के कारण परियोजना में अमेरिका की भागीदारी असंभव है।” रूसी राज्य अंतरिक्ष एजेंसी के महानिदेशक रोस्कोस्मोस दिमित्री रोगोजिन ने राज्य द्वारा संचालित TASS समाचार एजेंसी के हवाले से कहा कि रूस अकेले या चीन की भागीदारी से मिशन को अंजाम देगा।

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख ने कहा कि उन्होंने सभी अंतरिक्ष अनुसंधान मिशनों के लिए आपसी तकनीकी सहायता पर बीजिंग के साथ बातचीत शुरू करने के निर्देश शुक्रवार को दिए थे।

शुक्रवार को, रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उस प्रस्ताव पर वीटो कर दिया है जिसमें मॉस्को से यूक्रेन पर हमला रोकने और सभी सैनिकों को वापस बुलाने की मांग की गई। भारत, चीन और यूएई ने प्रस्ताव पर मतदान से परहेज किया।

रूस के यूक्रेन के खिलाफ सैन्य हमले के बाद यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों के जवाब में रोस्कोस्मोस ने फ्रेंच गुयाना के कौरो में गुयाना स्पेस सेंटर से अंतरिक्ष प्रक्षेपण पर यूरोपीय भागीदारों के साथ अपने सहयोग को निलंबित कर दिया है और यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों के जवाब में फ्रेंच गुयाना से अपने तकनीकी कर्मियों को वापस बुला लिया है। वर्तमान में कौरो कॉस्मोड्रोम में 87 रूसी नागरिक हैं। उन्हें निकालने का काम किया जा रहा है। 

यूरोपीय संघ ने प्रोग्रेस रॉकेट और अंतरिक्ष केंद्र सहित 64 प्रमुख रूसी संरचनाओं के खिलाफ सख्त वित्तीय और तकनीकी प्रतिबंध लगाए हैं। रूस की अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि मॉस्को पर लगाए गए कई प्रतिबंध अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्द्र (आईएसएस) पर “हमारे सहयोग को नष्ट” कर सकते हैं और वाशिंगटन से पूछा कि क्या वह भारत व चीन को “500 टन की संरचना उन पर गिरने की आशंका” के साथ खतरे में डालना चाहता है।

रूस और अमेरिका आईएसएस कार्यक्रम में प्रमुख भागीदार हैं, जिसमें कनाडा, जापान, फ्रांस, इटली और स्पेन जैसे कई यूरोपीय देश भी शामिल हैं। बृहस्पतिवार को यूक्रेन के खिलाफ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा “विशेष सैन्य अभियान” का आदेश दिए जाने के बाद, अमेरिका और उसके सहयोगियों ने चार बड़े रूसी बैंकों की संपत्ति अवरुद्ध करने, निर्यात नियंत्रण लागू करने और पुतिन के करीबियों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here