[ad_1]

Delhivery IPO: सप्लाई चेन इंडस्ट्री की कंपनी डेल्हीवरी को बाजार नियामक सेबी से आईपीओ (IPO) लाने की मंजूरी मिल गई है। कंपनी जल्द ही 7,460 करोड़ रुपये का आईपीओ लॉन्च करेगी। बता दें कि इस साल का यह पहली ऐसी कंपनी है जिसे घरेलू शेयर बाजारों (BSE-NSE) में लिस्ट होने के लिए सेबी से मंजूरी मिली है।

मसौदा रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के अनुसार, आईपीओ के तहत 5,000 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे, जबकि इसमें मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 2,460 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (OFS) शामिल हैं। 

फंड का कहां होगा इस्तेमाल?
ओएफएस के तहत कार्लाइल समूह और सॉफ्टबैंक के साथ ही डेल्हीवरी के को-फाउंडर्स लॉजिस्टिक्स कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे। कंपनी में फिलहाल सॉफ्टबैंक की 22.78 फीसदी, कार्लाइल समूह की 7.42 फीसदी और चाइना मोमेंटम फंड की 1.11 फीसदी हिस्सेदारी है। आईपीओ से मिली राशि का इस्तेमाल विस्तार योजनाओं और कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- Gold Price Today: रिकॉर्ड लेवल से 7,984 रुपये सस्ता मिल रहा सोना, चांदी भी है सस्ती, जानिए आज का रेट

आइए जानते हैं Delhivery IPO के बारे में- 

>> आईपीओ कब आएगा, शेयर प्राइस क्या होगी और लॉट साइज की घोषणा की जानी बाकी है।
>> अभी तक, आईपीओ के बारे में कोई आधिकारिक अधिसूचना नहीं आई है। 
>> DRHP ने कहा कि जापान के सॉफ्टबैंक और कार्लाइल समूह के अलावा, टाइम्स इंटरनेट भी कंपनी में शेयर बेच सकता है।
>> पांच को-फाउंडर्स में से तीन कपिल भारती, सूरज सहारन और मोहित टंडन भी आईपीओ के जरिए शेयर बेच सकते हैं।
डेल्हीवरी, भारत में सबसे बड़े इंडिपेंडेंट लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप्स में से एक हैं, हाल ही में नोएडा स्थित वेयरहाउसिंग ऑटोमेशन उत्पादों, फाल्कन ऑटोटेक के निर्माता में निवेश किया है।

यह भी पढ़ें- इस पेनी टोकन ने 7 दिन में निवेशकों को बना दिया अरबपति, 1000 रुपये के बन गए 2,989 करोड़ रुपये 

>> इससे पहले कंपनी ने 30 करोड़ डॉलर के कैश डील में स्पॉटन लॉजिस्टिक्स का अधिग्रहण किया था। दिसंबर 2021 में, कंपनी ने कैलिफ़ोर्निया स्थित ड्रोन स्टार्टअप ट्रांज़िशन रोबोटिक्स इंक का अधिग्रहण किया।
>> डेल्हीवरी ने वित्त वर्ष FY20 में 2,780 करोड़ रुपये के मुकाबले 3,646.5 करोड़ रुपये का रेवेन्यू दर्ज किया। कंपनी का घाटा पिछले वित्त वर्ष के 269 करोड़ रुपये से बढ़कर 415.7 करोड़ रुपये हो गया। डेल्हीवरी ने जून 2021 को समाप्त तिमाही में 129 करोड़ रुपये से अधिक के नुकसान के साथ 1,317 करोड़ रुपये का रेवेन्यू पोस्ट किया था।
>> कंपनी के 21,000 से अधिक ग्राहक हैं, जिनमें डायरेक्ट-टू-होम कंपनियां और ई-कॉमर्स फर्म शामिल हैं।
>> गुरुग्राम स्थित ई-कॉमर्स लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप का पुरे भारत नेटवर्क है और वर्तमान में कंपनी 17,045 पोस्टल इंडेक्स नंबर (पिन) कोड को सेवाएं दे रही हैं।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here