[ad_1]

ukraine russia war: रूस और यूक्रेन के बीच जंग को एक महीना हो चुका है। इतने दिन बीत जाने के बाद भी इस युद्ध का कोई परिणाम नहीं निकल पाया है। इस दौरान रूस से एक चौंकानी वाली रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट बताती है कि रूस के सम्मानित केंद्रीय बैंक की गवर्नर एल्विरा नबीउलीना ने यूक्रेन से जंग शुरू होते ही राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के समक्ष इस्तीफे की पेशकश की थी। इस घटनाक्रम से जुड़े लोगों का कहना है कि पुतिन ने नबीउलीना का इस्तीफा यह कहते हुए अस्वीकार कर दिया कि मौजूदा हालातों के मद्देनजर इसे अभी स्वीकार नहीं किया जा सकता। नबीउलीना को पिछले हफ्ते ही पांच और साल के कार्यकाल के लिए नामित किया गया था।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि रूस के सम्मानित केंद्रीय बैंक की गवर्नर एल्विरा नबीउलीना का इस्तीफा व्लादिमीर पुतिन ने नामंजूर कर दिया है। इस वक्त रूस यूक्रेन से जंग के बाद पश्चिमी देशों और अमेरिका के तगड़े प्रतिबंधों को झेल रहा है। ऐसे में पुतिन ने नबीउलीना का इस्तीफा लेने से इनकार कर दिया। रिपोर्ट के अनुसार, रूस पर प्रतिबंधों की मार के बाद से प्रबंधन की जिम्मेदारी नबीउलीना के कंधों पर आ गई है। इस संकट काल में पुतिन किसी भी कीमत पर नबीउलीना को जाने नहीं देना चाहते। 

अपना पदभार ग्रहण करने के बाद से रूस के केंद्रीय बैंक को विश्व स्तर पर साख दिलाने में नबीउलीना ने नौ साल तक कड़ी मेहनत की है। घटनाक्रम से जुड़े कुछ लोगों का यह भी मानना है कि नबीउलीना के इस्तीफे को राष्ट्रपति द्वारा विश्वासघात के रूप में देखा जाएगा, क्योंकि उन्होंने लगभग दो दशकों तक काम किया है। नबीउलीना ने दोबारा पदभार ग्रहण करने पर सार्वजनिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की है। 

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here